Home » Chankya Niti Quotes In Hindi। चाणक्य नीति इन हिंदी

Chankya Niti Quotes In Hindi। चाणक्य नीति इन हिंदी

Chankya Niti Quotes In Hindi। चाणक्य नीति इन हिंदी

chankya niti quotes in hindi

     chankya niti quotes in hindi ,आचार्य चाणक्य प्राचीन भारत के महानतम आचार्यों में से एक माने जाते हैं। आचार्य चाणक्य को ‘ कौटिल्य ‘ के नाम से भी जाना जाता है। आचार्य चाणक्य एक महानतम अर्थशास्त्री और नीतिशास्त्र के रचयिता थे। आचार्य चाणक्य कि ही शिक्षा और मार्गदर्शन कि वजह से चन्द्रगुप्त एक महान सम्राट बन पाया था।

    आचार्य चाणक्य ने नंदवंश का नाश करने में अहम भूमिका निभाई थी। धनानंद जैसे क्रूर और आतंकी शाशक को मारने के लिए, आचार्य चाणक्य कि नीतियों का बहुत बड़ा योगदान रहा था। आचार्य चाणक्य कि नीतियां आज के modern time में भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हुई है।

    chankya niti ke anmol vachan और chankya niti ki bate आज भी कई सारी समस्याओं को सुलझाने में उपयोगी साबित होती है।

 चाणक्य निति इन हिंदी

chankya niti quotes in hindi
chankya niti quotes in hindi

Quote 1. Any lazy person has neither future nor present.
कोई भी आलसी व्यक्ती ना तो भविष्य होता है, ना ही वर्तमान होता है।

     आज हर व्यक्ति को अपने सपनों को पूरा करना है। लगभग हर व्यक्ति पैसे वाला बनने कि ख्वाइश रखता है। हर किसीको सफल होना है, बड़ा आदमी बनना है। सभी लोग दौलत पाना चहते हैं, शोहरत हासिल करना चाहते हैं। लेकीन सभी व्यक्ति को सबसे बड़ा प्रश्न यही सताता है कि आखिर ये सब हासिल कैसे होगा ?

     आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो आदमी आलसी है, काम किए बिना सब कुछ पाना चाहते है, मेहनत नहीं करना चाहते है। वो लोग सिर्फ हवा में महेल बना सकते हैं, दुसरा कुछ नहीं कर सकते। उस तरह के लोगों का ना तो कोई वर्तमान होता है, नहीं तो कोई भविष्य होता है। 

chankya niti quotes in hindi

       इस दुनियां में ऐसा कोई भी आदमी नहीं हुआ है जो बिना मेहनत किए पैसेवाला बना हो। कुछ पाने के लिए, हर एक व्यक्ति को मेहनत करनी पड़ती है, स्ट्रगल करना पड़ता है। कई सारे बुरे दिनों के साथ जूजना पड़ता है। कोई भी आदमी बैठे बिठाए कभी अमीर नहीं बन सकता है।

यह भी पढ़ें_  Best 37+ b k shivani quotes in hindi and english

Best 43 sandeep maheshwari quotes in hindi and english

Top 43+ mahatma gandhi quotes in hindi and english

Best 100 Good Morning Quotes In Hindi। सुप्रभात सुविचार

      दुनिया में ऐसे लोगों कि कमी नहीं है जो बैठे बिठाए सब कुछ पाना चाहते हैं। अमीर होना चाहते हैं। गाड़ी, बंगला, कार और महेंगी महेंगी चीजों का शोख रखते हैं। लेकीन ये सारी बातें सिर्फ हवा में महल को बनाने जैसी है।

chankya niti in hindi

   कई सारे व्यक्ति ये कहते रहते हैं कि, वो अपने सपने पूरा तो करना चाहते हैं। पर उनके पास पूरे दिन कि भागदौड़ में उन लोगों के पास समय ही नहीं रहता। और उपर से पूरे दिन कि थकावट, किसी भी व्यक्ति का हौसला डाउन कर देती है।

     ये बात कुछ हद तक तो ठीक है पर, यदि आपको सफलता प्राप्त करनी है, पैसे बनाने है, अमीर बनना है, तो आपको बहुत ज्यादा प्रयास efforts लगाने पड़ेंगे। आपको अपने व्यस्त जीवन में से भी अपने सपनों के लिए समय निकालना पड़ेगा।

     सपनों को पूरा करने के लिऐ सोना नहीं पड़ता, भागना पड़ता है। जो व्यक्ति अपने पूरे दिन का हिसाब रख सकता है वो ही आगे बढ़ सकता है। कुछ दिया कर सकता है। आलसी व्यक्तियों का ना तो कोई वर्तमान होता है, ना तो वोह लोग भविष्य में कुछ कार्य कर पाते हैं।

Chankya Niti Quotes in Hindi

    अपने आलस्य को अपनी lazyness को भगाने का एक ही तरीका है। आप कुछ समय तक आलस्य छोड़ के मेहनत करिए और इतने अमीर बन जाएं कि आपको फिर पूरा जीवन कुछ करने कि जरुरत ही ना पड़े। आप पूरी जिंदगी चैन से मजे कर के, अपने शौख पूरे कर के जीवन जी सके।

chankya niti ke anmol vachan

chankya niti ke anmol vachan
chankya niti ke anmol vachan

Quote 2. Seeing the present situation of any person should not make fun of his coming tomorrow, because in time there is so much power that he, after some time, turns coal into diamond also.

chankya niti quotes in hindi

किसी भी व्यक्ति की वर्तमान स्थिति को देखकर उसके आने वाले कल का मजाक नहीं बनाना चाहिए, कयोंकि समय में इतनी शक्ति है कि वो, कुछ समय बाद कोयले को भी हीरा बना देता है।

     कई सारे लोग को ये आदत होती है कि वह किसी भी व्यक्ति कि वर्तमान परिस्थिति को देखकर उसका मजाक बनाने लगते हैं। तो कई सारे लोग जब कोई व्यक्ति किसी भी काम में असफल हो जाता है, तब उसका मजाक बनाते हैं। उसके बारे में अनाब शनाब बाते करते रहते हैं, कि वो व्यक्ति ऐसा है, वो कुछ नहीं कर सकता यां भविष्य में कुछ नहीं कर पाएगा वगैरह वगैरह।

   तो दूसरी ओर जब कोई व्यक्ति कोई काम शुरू करता है यां फिर कोई नया बिजनेस शुरू करता है।  कोई start-up शुरू करता है और जब उसमे थोडी सी असफलता मिलती है तब वो अपना आत्मविश्वास गवां देता है। व्यक्ती को ये लगने लगता है कि अब को इस काम को पूरा नहीं कर पाएगा, यां फिर ये उसके बस कि बात नहीं है वगैरह वगैरह।

chankya niti quotes in hindi

     लेकीन, आचार्य चाणक्य कहते है कि, अपनी यां फिर किसी भी व्यक्ति कि वर्तमान स्थिति को देखकर उसके भविष्य के बारे में कोई भी व्यक्ति सचोट नहीं बता सकता कि भविष्य में क्या होगा। समय में बहुत ही ज्यादा शक्ती है, समय कुछ वक्त बीतने के बाद, काले कोयले को भी अति मूल्यवान हीरा बना देता है।

     किसी भी व्यक्ति को अपनी वर्तमान स्थिति को देखकर कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। जमीन पर गिर हुए, नीम के एक छोटे से बीज को भी जब जरुरी हवा-पानी और पोषण मिलता है तो वो कुछ ही समय में एक विशाल वृक्ष बन जाता है।

इसे भी पढ़ें_  100 Cute Love Status in Hindi 2021। लव स्टेटस इन हिंदी

77 Friendship Quotes in Hindi। फ्रैंडशिप स्टेटस

Best 124 Life Quotes In Hindi। Life Status

      जीवन में चाहें कैसे भी हालात क्यों ना आ जाए कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। अभी चाहें आपके हालात कैसे भी क्यों ना हो, आप कैसे भी मुश्किल दौर से क्यों ना गुजर रहे हों, आप पर चाहें कितनी भी बड़ी मुसीबत क्यों ना आ पड़ी हो, लेकिन आपका आने वाला समय कैसा होगा, वो कोई भी नहीं जानता। जिंदगी कहीं से भी सही मोड़ ले सकती है। इसलिए कभी भी हार मत मानिए। Don’t Quit

Chankya Niti Quotes in Hindi

कई सारे व्यक्ति जब कोई मुसीबत में फस जाते हैं, तब आत्महत्या जैसा घोर पाप कर बैठते है। कई सारे लोग जब कोई बड़ी समस्या आती है, तब ये सोच लेते है कि अब कोई रास्ता ही नहीं निकलेगा। लेकिन क्या कभी ऐसा हुआ है कि, रात के घने अंधेरे ने सुबह ना होने दी हो। वर्तमान परिस्थिति चाहें कैसी भी हो, भविष्य ज़रुर उज्ज्वल हो सकता है।
      समस्या चाहे कितनी भी बड़ी हो, उसके के लिए एक ही समाधान का विचार काफी होता है। अंधेरा चाहें कितना भी घना हो, रोशनी की एक ही किरण उसको मिटा देती है। आप रोड पर जा रहे हों और रास्ते में कुछ गढढे आ जाएं तो आप ये नहीं कह सकते कि, पूरा रोड खराब होगा।

chankya niti ke vichar
chankya niti ke vichar
chankya niti ke vichar

Quote 3. If you want to move forward in life, then become deaf, because most of the people talk are going to degrade morale.

जीवन में आगे बढ़ना है तो बहरे हो जाओ, कयोंकि ज्यादातर लोगों कि बातें मनोबल को गिराने वाली ही होती है।

chankya niti quotes in hindi

अनेकों लॉग अपने सपने पूरे करना चाहते हैं, जीवन में कुछ बनना चाहते हैं कुछ हासिल करना चाहते हैं। पर जब जीवन में आगे बढ़ने कि बात आती है तो लोग बहुत बार कुछ नेगेटिव व्यक्तियों कि बाते सुनकर  यां तो अपना काम बिजनेस आधा अधूरा ही छोड़ देते हैं।

     कई बार अनेकों लोग ऐसा  कहते हुए भी नजर आते हैं कि ये काम बहुत ही मुश्किल है यां फिर वोह काम मुश्किल है। ये काम आप कर पाओगे यां फिर वोह काम आप नही कर सकते हैं। हर एक लोगों की हर एक काम को लेकर अलग अलग राय होती है।

    जब हम  जीवन में कुछ नया करना चाहते है, कोई नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है, यां फिर कुछ अलग ट्राइ करते हैं तब लगभग ज्यादातर लोगों का रिएक्शन नेगेटिव होता है। लॉग बोलते हैं कि ये तुम नहीं कर पाओगे ये तुम्हारे बस कि बात नहीं है। यां फिर ये काम तो बहुत ही ज्यादा कठिन मालूम होता है, इसमें तुम सफ़लता कैसे प्राप्त करोगे वगैरह वगैरह।

chankya niti quotes in hindi

       लेकीन आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, यदि हमे जीवन में कुछ नया करना है , आगे बढ़ना है तो ज्यादातर लोगों कि नेगेटिव बातों को इग्नोर करना शिखना होगा। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, कोई भी नया काम शुरू करने में किसी कि बात नहीं माननी चहिए ऐसा नहीं होता, पर जो लोग हर एक बात को लेकर नेगेटिव प्रतिक्रिया देते हैं उनको इग्नोर करना है।

    कोई भी काम शुरु करने से पहले हमे ख़ुद अपने आप से ये तीन सवाल पूछने चाहिए, पहला सवाल कि, में ये काम क्यों शुरु कर रहा हु ? दुसरा सवाल कि, क्या मेरे में इस काम को करने कि पूरी काबिलियत है ?, और तीसरा सवाल, इस कार्य के परिणाम क्या हो सक्ते हैं ? यानी कि मेरे इस कार्य कि वजह से क्या किसीको किसी प्रकार का नुक़सान होगा ? और इन तीनों सवाल के संतोष कारक उत्तर मिल जाने के बाद एक बात ये ध्यान में लेनी चाहिए कि, क्या मुझे इस कार्य में सफलता मिलेगी यां नहीं।

Chankya Niti Quotes in Hindi

   और उसके बाद भी आपको लगता है कि में इस काम को बखूबी पुरा कर के दिखा सकता हूं। यानी इस काम में मुझे ज़रुर सफलता प्राप्त होगी। तो आप  लोगों कि नेगेटिव बातो को इग्नोर कर सकते हैं और अपने दिल कि बात सुन कर नया काम शुरु कर सकते हैं।

    और यदि एकबार कोई नया काम स्टार्ट कर दिया तो फिर लोगों की नेगेटिव बातों के चलते कभी भी अपने आप पर शंका (dout) नहीं करनी चाहिए। बार बार शंका करने से मन में विक्षेप उत्पन्न होता है, मन का विषय के प्रती जो संतुलन है वो डगमगा जाता है। इसलिए बार बार शंका ना करे और अपने आप पर आत्मविश्वास रखें।

      भगवान श्री कृष्ण ने भी गीता में कहा है कि, जो लोग बार बार अपने आप पर यानी अपनी काबिलियत पर शंका करते हैं यां फिर कोई कार्य कि सफ़लता को लेकर शंका करते हैं, वे मूर्ख ही है।  उन लोगों के लिए ना तो इस पृथ्वी पर कहीं पर सुख है और नही तो दुसरे किसी भी लोक में। बार बार शंका करने वाला व्यक्ति ख़ुद ही अपने आप कोई कार्य को बिगाड़ देता है।

Chankya Niti Quotes in Hindi

   इसलिए कोई भी कार्य शुरु करने के बाद, उसके परिणाम को लेकर बार बार चिंता ना करे। अपितू उस कार्य को और ज्यादा बेहतर बनाने के हेतु ज्यादा से ज्यादा efforts  लगाए और सफ़लता को प्राप्त करें।

chankya niti ki baten
chankya niti ki baten
chankya niti ki baten
Quote 4. Those who depend on others lose both their existence and respect, the great one is the one who stands on his own strength.

दूसरो पर निर्भर रहने वालों का अस्तित्व और इज्ज़त दोनों कम हो जाते हैं, महान वो ही होता है जो अपने बल पर खड़ा हो।

दुनिया में कई सारे व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो दूसरों के सहारे जिंदगी जीते हैं। यां फिर बार बार वो दूसरे लोगों की मदद मांगते फिरते है। एसे व्यक्ति ख़ुद ही अपनी इज्ज़त और अपना मान सम्मान खो बैठते है।

chankya niti quotes in hindi

   ऐसा नहीं है कि जिंदगी में कभी किसीको किसी कि मदद कि जरुरत नही पड़ती। दुनियामे ऐसा कोई भी व्यक्ति नही होगा जो सब कुछ अकेले कर सकता हो। पर जो व्यक्ति किसी भी कार्य लिए बार बार दूसरो पर निर्भर रहता है वो अपनी इज्ज़त खो देता है।

     दुनिया में ऐसे ही लोग महान है और महान बन पाते हैं जो ख़ुद के बल पर कुछ कर दिखाते हैं। जिन्हे बार बार दूसरे लोगों का सहारा लेने कि जरुरत नहीं पड़ती है। जो आत्मनिर्भर है, जिन्हे ख़ुद पर अपने आप आत्मविश्वास है।  

chankya niti quotes in hindi

     समाज में हमेशा उन्हीं लोगों को मान और सम्मान प्राप्त होता है जिन्होंने अपने दम पर कुछ कर दिखाया है। जिन्होने अपने दम पर सफ़लता प्राप्त कि है। जीन लोगो ने खुद के उपर विश्वास रखकर कोई अच्छा और नोंधनिय कार्य किया है। समाज में उन्हे ही महान समझा जाता है।  

  यदि हमे भी जीवन में कुछ नया प्राप्त करना है, सफ़लता पानी है, कुछ कर के दिखाना है तो ख़ुद ही अपने आप पर विश्वास कर के, किसी भी कार्य को सफल बनाना होगा। अपने दम पर कोई कार्य सफल कर के दिखाना होगा तभी समाज उसकी सराहना करेगा और साथ ही आपकी इज्ज़त भी करेगा।

Chankya Niti Quotes in Hindi

    जो लॉग हमेशा अपने कार्य को पूरा करने के लिए दूसरे व्यक्तिओ से हर बार किसी ना किसी प्रकार कि मदद कि आश लिऐ बैठे रहते हैं उनको कभी इज्ज़त नहीं मिलती। और दुसरी बात ये कि हमे दूसरों कि मदद क्यों लेनी है ? क्या हम में काबिलियत नहीं है ?क्या हम किसिसे कम है ?

    प्रकृति ने सभी जीवों को समान रूप से अवसर दिया है। सब को एक तरह का शरीर और दिमाग़ दिया है। सबके पास हाथ और पैर है। किसी कार्य को पूरा करने के लिए दिमाग़ है। बस जरुरत है तो उन सभी को सही दिशा में इस्तेमाल करने की।

Chankya Niti Quotes in Hindi

    हमारा समाज एक दूसरे कि जरूरतों पर चलता है भावनाओं और रिश्तों पर नहीं। लॉग उसी व्यक्ती यां फिर चीज़ को अच्छा समझते हैं जो उसके किसी काम आ सकतीं है। जहां से किसी प्रकार कि मदद मिल सकती है। यां फिर जहां पर व्यक्ति का स्वार्थ जुड़ा हुआ है उसे अच्छा मानते हैं।    

    जब किसी व्यक्ति यां वस्तु कि जरुरत खत्म हो जाती है तब उसे फेंक दिया जाता है। उस व्यक्ति से जरुरत खत्म होने के बाद, अपना स्वार्थ खत्म हो जाने के बाद, अपना काम निकलवाने के बाद उससे पर्दा कर लिया जाता हैं। उस व्यक्ति को इग्नोर किया जाता है।

Chankya Niti Quotes in Hindi

    कुछ चंद लोगों को छोड़कर हमारा समाज स्वार्थी ही है। और यदि हमे भी इस समाज में टिकना है तो थोड़ा तो स्वार्थी बनना ही पड़ेगा, थोड़ा हांशियार भी बनकर रहना पड़ेगा, सिर्फ भोले और सीधे साधे बनकर काम नहीं चलेगा। अकसर भोले और सीधे साधे लॉग ही ठगे जाते हैं, उनके साथ ही अन्याय होता है, उन्हीं लोगों को लोग धोखा भी देते हैं।

  इसलिए हमेंशा होंशियार बनकर रहिए, और किसीको बेवजह अपना इस्तेमाल ना करने दे। और किसीको ख़ुद का अपमान करने का मौका भी कभी भी ना दे। हर क़दम पर सतर्क रहिए और सुखी रहीए।

आशा है आप सभी को chankya niti quotes in hindi का ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो आप नीचे कॉमेंट करके जरुर बताइए।

धन्यवाद्

SevenDayMotivations

Hello, friends, I am Bharat Wagh Site Admin of the SevenDemotivations.com. I am a mechanical engineer by profession but blogging is my passion. The main purpose of starting this site is to strongly motivate all the people. My heartfelt wishes are all people who have progressed a lot in life and become very successful. Thank You for Your Time