Home » Samay Ka Mahatva। Importance Of Time

Samay Ka Mahatva। Importance Of Time

Samay Ka Mahatva। Importance Of Time

samay ka mahatva। समय का महत्त्व। Importance of time

samay ka mahatva
samay ka mahatva

   samay ka mahatva kya hai ? समय बहुत ही ज्यादा मूल्यवान होता है। यां फिर यूं कह लीजिए की समय अमूल्य है। कोई भी मूल्य, कितना भी पैसा, कितनी भी धन और दौलत देकर भी बीते अपना करोड़ों यां अरबों रूपए का नुकसान कर रहे हैं जो आप उस समय का कहीं पर अच्छे कामों में उपयोग कर के कमा सकते थे। हुए वक्त को हम वापस नहीं ला सकते। इसीलिए samay ka mahatva बहुत ज्यादा होता है।

Jivan me samay ka mahatva kyon hai। जीवन में समय का महत्त्व क्यों है

Jivan me samay ka mahatva kyon hai
Jivan me samay ka mahatva kyon hai

    कई सारे लोग के jivan me samay ka mahatva ही कुछ नहीं होता है। वो लोग सिर्फ़ अपना समय इधर उधर की बातें और दूसरे रोजमर्रा के काम करने में ही बीता देते हैं। उनको पता ही नहीं होता की वो लोग क्या गवां रहे हैं। तो दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने समय का थोड़ा सा भी दुरुपयोग नहीं करते है।

यह भी पढ़ें_ Top 37 time quotes in hindi and english। Time status in hindi

Safalta ka Rahasya Kya Hai। Secret Of Success

jivan me asafalta ke karan kya he | असफलता के मुख्य 7 कारण

Best 100 Good Morning Quotes In Hindi। सुप्रभात सुविचार

   हमारे जीवन में समय का महत्त्व बहुत ही ज्यादा होता है। आप ये मानकर चलिए के ही समय ही सब कुछ है। समय के बिना तो हमारा अस्तित्व भी नहीं है। ईश्वर हमें (अमीर और गरीब दोनों को) रोज हमारे अकाउंट में 24 घण्टे का समय डिपॉज़िट करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि कितने प्रतिशत लोग इसका सही इस्तेमाल करते होंगे।

    ज्यादातर लोग अपना पूरा समय रोजमर्रा के कामों में और पूरा दिन काम कि दौड़ भाग के पीछे निकाल देते हैं। वो जरूरी भी है, उसमे कुछ गलत नहीं है पर, हमें ये सोचना चाहिए कि हमने दिन के 24 घण्टे में से कितने घण्टे का सही उपयोग किया है। और कितने घण्टे का दुरपयोग किया है, मतलब कि कितना समय फालतू कामो के पीछे बिगाड़ दिया है। और जब तक हम अपने समय का सही उपयोग नहीं करेगें तब तक जीवन में आगे कैसे बढ सकते हैं ?

samay amulya hai

समय ही धन है, पैसा है। Time is priceless

samay amulya hai
samay amulya hai

   हर कोई चाहता है कि उसके सपने पूरे हो जाएं, उन्होंने अपनी जिंदगी के लिए जो भी ख्वाब देखें है वो सब बहुत ही जल्द पूरे हो जाएं। लेकीन हर व्यक्ति  के पास अपने समय को पूरी तरह जीवन उयोगी बनाने का ज्ञान नहीं होता। लोग पुरा दिन भागदौड़ करते रहते हैं और लोगों को लगता है कि उनके पास समय ही नहीं है।

   किसी भी व्यक्ति के पास समय होता नहीं है, पर समय का योग्य आयोजन कर के उसमे से अलग अलग कामों के लिए समय निकालना पड़ता है। समय दुनिया कि हर चीज से ज्यादा कीमती है। क्योंकीसमय ही सबकुछ है।

इसे भी पढ़ें_ Best 124 Life Quotes In Hindi। Life Status

Top 45+ elon musk quotes hindi and english

Best 127 small thoughts in hindi and english

    आपको यदि अपने सपनों को पूरा करना है तो आपको समय का बहुत ही बारीकी से और सू-व्यवस्थित आयोजन करना पड़ेगा। आप यदि दिन में कुछ घण्टे का समय यूंही इधर उधर के बीन-ज़रूरी
कामों में बिगाड़ रहे हैं तो आप सिर्फ अपना वकत ही नहीं गवां रहें हैं। पर आप अपने करोड़ों या अरबों रूपए गवां रहें हैं जो कि आप उस समय का सदुपयोग कर के कमा सकते थे।

   जो व्यक्ति अपने समय का सदुपयोग करना जानता है वो दुनिया में कुछ भी प्राप्त कर सकता है। क्योंकी हर एक काम के लिए बीज को समय में ही बोना पड़ता है। आप अपने किसी भी सपने का बीज समय में बोएंगे तो कुछ समय बाद वो बीज ही विशाल वृक्ष बनकर आपके सामने तैयार होगा।

   आपको यदि जीवन में सफल होना है तो आपको समय का आयोजन पूर्वक इस्तेमाल करना पड़ेगा। जैसे कि आज पूरे दिन में कया काम किया ? कितने समय में किया? कितने ज़रूरी काम किए, कितने काम बिन ज़रूरी किए ? कितने घण्टे का समय फालतू मे किए। 

     इस तरह आप रोज रोज का अपने कामों का शेड्यूल बनाकर चलिए और फिर देखिए आपको कैसा रिजल्ट मिलता है। हमारे पास समय कि कमी नहीं है पर उसके मैनेजमेंट कि कमी जरुर है। हम अपनें समय कि उपयोगिता पर ज्यादा ध्यान ही नहीं देते हैं। और फिर कहते है कि मेरे पास समय नहीं है।

     स्वामी विवेकानन्द जी कहते है कि जो व्यक्ति ये कहते है कि उसके पास समय नहीं है वो वास्तव मे व्यस्त नहीं है बल्कि, अस्तव्यस्त हैं। आप एकबार नजर डाल के देखिए कि, जीतने भी व्यक्ति सफ़ल हुऐ हैं, जीतने भी हमारे महापुरुष हुऐ हैं उनका time management कैसा था।

student ke liye samay ka mahatva। विद्यार्थियों के लिए समय का महत्त्व
student ke liye samay ka mahatva
student ke liye samay ka mahatva

   दुनिया में अनेकों विद्यार्थी (student) पढ़ लिखकर कुछ बनना चाहते हैं, अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, अच्छा बिज़नेस करना चाहते हैं, अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं। लेकीन कई सारे students एक ग़लती कर बैठते है कि वो अपने समय का सदुपयोग नहीं करते है।वो samay ka mahatva नहीं जानते हैं। हर एक students का अपना कोई ना कोई सपना होता है। आपको अपने सपने पूरे करने में समय का उपयोग बड़े ध्यान से करना पड़ेगा।

    हर एक students के अंदर पढाई लिखाई कर के कुछ बनने कि कुछ पाने चाहत होती है। लेकीन जब तक आप अपने समय के उपयोग के बारे में सही से नहीं सोचेंगे तब तक आप अपना मुकाम किस तरह हासिल करेगें। जो students अपने समय का सदुपयोग नहीं करते है उन्हें परीक्षा के समय बहुत ज्यादा समस्या होती है।

   हर एक चीज का अपना एक अलग समय होता है। आप student है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आपको पूरा दिन 24 घंटे बस पढ़ाई करना ही ज़रूरी है। पर आपको हर एक काम अपने समय पर जरुर करना चाहिए। जैसे कि, खेलने के समय खेल लीजिए, मजाक मस्ती के समय वो सब कुछ कीजिए, पढ़ाई के समय अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाकर पढ़ाई पूरी कीजिए वगैरह वगैरह।

    कई सारे students जब कोई exam में फैल हो जाते हैं यां किसी विषय में फैल हो जाते हैं तब ज्यादा टेंशन में आ जाते है। एक बात है कि exam में फैल होने के कारण दुःख जरुर होता है पर, जीवन हर पल एक नई शुरुआत है। कोई एक exam यां कोई विषय में फैल हो जाने का ये मतलब नहीं है कि, आप अपने जीवन में फैल हो गए हैं। Students के अंदर तो बहुत ही ज्यादा आत्मविश्वास होना चाहिए।

    मानो कि आप notebook के अंदर अपना होमवर्क कर रहे हों आपकी पेन खराब हो जाने से श्याही, पेज के ऊपर गिर गई, और वो पेज खराब हो गया तो आप क्या करोगे ? तो क्या आप लिखना बंद कर दोगे ? नहीं ना, कोई भी लिखना बंद नहीं करेगा। क्योंकि सिर्फ़ एक पेज ही खराब हुआ है, पूरी notebook नहीं। 

   आप अपना होमवर्क दूसरे अच्छे पेज के ऊपर करना शुरु कर देंगे। हो सकता है आपको वो पेज दुबारा लिखना पड़े। ठिक उसी तरह आप कोई विषय में फैल हों जाए तो आपको दोबारा मेहनत करनी पड़ेगी। और आप samay ka mahatva समझकर, समय का सदुपयोग कर के सही से मेहनत करोगे तो आप जरुर पास हो जाओगे।

सारांश – यदि हम हमारे समय का उपयोग ध्यान देकर बहुत बारीकी से और सोच समझ कर करते हैं तो कोई भी काम ऐसा नहीं है जो हम नहीं कर सकते। पर यदि हम अपनें समय के प्रती लापरवाह रहेंगे तो जिंदगी में हम ज्यादा कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे।

   जो व्यक्ति अपने samay ka mahatva समझकर, अपने समय का समय पर सही उपयोग करना शुरु कर देता है उस व्यक्ति को समय ऐसा समय देता है कि उसको बार बार समय के बारे में टेंशन लेने कि जरुरत ही नहीं पड़ती। जो व्यक्ति समय का मूल्य समजकर काम करता है समय उस व्यक्ति मूल्य हर समय बनाए रखता है।

धन्यवाद्

SevenDayMotivations

Hello, friends, I am Bharat Wagh Site Admin of the SevenDemotivations.com. I am a mechanical engineer by profession but blogging is my passion.The main purpose of starting this site is to strongly motivate all the people. My heartfelt wishes are all people who have progressed a lot in life and become very successful.Thank You for Your Time